Home>>देश प्रदेश>>4 दिवसीय डॉ. अंबेडकर बिजनेस फेयर का भूमिपूजन, 22 जून से शुरू होगा नवाचार और उद्यमिता का उत्सव
देश प्रदेश

4 दिवसीय डॉ. अंबेडकर बिजनेस फेयर का भूमिपूजन, 22 जून से शुरू होगा नवाचार और उद्यमिता का उत्सव

भोपाल.

दलित इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (डिक्की-DICCI) मध्यप्रदेश चैप्टर द्वारा अर्थशास्त्री डॉ. बीआर अंबेडकर की 132वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में मध्यप्रदेश में पहली बार ‘डॉ. अंबेडकर बिजनेस फेयर’ का आयोजन किया जा रहा है। राज्य सरकार के एमएसएमई विभाग और उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के सहयोग से यह 4 दिवसीय बिजनेस फेयर राजधानी भोपाल स्थित बिट्टन मार्केट दशहरा मैदान में 22 से 25 जून 2023 तक लगेगा। इस फेयर की “थीम नवाचार एवं उद्यमिता का उत्सव” रखी गई है। बिजनेस फेयर में मध्यप्रदेश समेत देशभर के करीब 2 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। साथ ही उद्यमियों, कंपनियों, विभागों, बैंकों आदि के 200 से अधिक स्टॉल्स में उनके प्रोडक्ट्स और सर्विसेज डिस्प्ले किए जाएंगे।

डिक्की मध्यप्रदेश चैप्टर के अध्यक्ष डॉ. अनिल सिरवैया ने बताया कि डिक्की- इनोवेशन चैलेंज, मेंटरशिप प्रोग्राम, बिज़नेस फेसिलिटेशन सेंटर और क्लस्टर्स पर राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस इस फेयर के मुख्य आकर्षण हैं। इनके माध्यम से युवाओं को उद्यमिता और स्व-रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। फेयर में सबसे ज्यादा फोकस बिज़नेस फ्रेंचाइजी मॉडल, डीलरशिप मॉडल, एंकर यूनिट डेवलपमेंट और स्थानीय समस्याओं के समाधान में स्टार्टअप और इनोवेशन के मध्यम से उद्यमिता के अवसर निर्मित करने पर होगा।

ऐसा पहली बार….

आर्थिक विकास के मुद्दे पर जुटे एससी-एसटी समाज के धर्मगुरु, बिजनेस फेयर का भूमिपूजन किया, उद्यमिता का पौधा रोपा

प्रदेश के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि राज्य की आबादी में करीब 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाले वाले एससी-एसटी वर्ग के धर्मगुरु और लगभग सभी समाजों-संगठनों के लोग आर्थिक विकास के मुद्दे पर एक साथ जुटे हैं। इन सभी धर्मगुरुओं ने डॉ. अंबेडकर बिजनेस फेयर के लिए शनिवार 17 जून को बिट्टन मार्केट मैदान पर भूमिपूजन किया। डिक्की के अध्यक्ष डॉ. अनिल सिरवैया की पहल पर इन धर्मगुरुओं और समाज-संगठनों के प्रमुखों ने यहां उद्यमिता का पौधा रोपा। इसके माध्यम से एससी-एसटी वर्ग के सभी समाजों को आर्थिक प्रगति का संदेश दिया। डॉ. सिरवैया ने बताया कि मौजूदा और आने वाली पीढ़ी के सुनहरे भविष्य के लिए उद्यमिता की भावना विकसित करने हर घर में उद्यमिता वृक्ष लगाया जाएगा। इसके लिए बिजनेस फेयर के दौरान 50 हजार पौधे उद्यमिता वृक्ष के प्रतीकात्मक रूप में वितरित किए जाएंगे। 

इन धर्मगुरुओं ने किया भूमिपूजन

श्रद्धेय बालयोगी उमेशनाथ जी, पीठाधीश्वर वाल्मिकी धाम, उज्जैन, श्रद्धेय अमरदास निमोरे संत रविदास मंदिर नया बसेरा, श्रद्धेय रामदास दिलारे संत रविदास मंदिर नारियल खेड़ा, श्रद्धेय महंत नारायण दास जी-सतगुरु कबीर आश्रम, लाडकुई, श्रद्धेय भंते शाक्यपुत्र थेरो, अध्यक्ष, द बुद्धभूमि धम्मदूत संघ, भोपाल, श्रद्धेय राधाकृष्ण महराज, संत शिरोमणि रविदास वाणी प्रचारक, श्रद्धेय तिरुमाल राजकुमार इरपाचे कोया पुनेमी भूमका सहित अन्य समाजों के धर्मगुरु और सेवादारों ने भूमिपूजन किया।

इस अवसर पर अजाक्स के प्रांतीय अध्यक्ष और आइएएस श्री जेएन कांसोटिया तथा एमएसएमई विभाग के सचिव श्री पी. नरहरि विशेष रूप से मौजूद रहे।

आर्थिक विकास कॉमन एजेंडा

अहिरवार समाज, महार समाज संगठन, वाल्मिकी समाज, सुदर्शन समाज, कोरी-कोली समाज, बलाई समाज, धानुक वंशकार, बसोड़ समाज, मेहरा समाज संगठन, बलाई समाज, जांगड़ा समाज, बागड़ी समाज, रजक-मालवीय समाज, नव युवक अहिरवार समाज संघ, जनजातीय समाज के विभिन्न संघ एवं संगठनों के प्रतिनिधियों ने भूमिपूजन में हिस्सा लिया, उद्यमिता वृक्ष रोपा और समाज के आर्थिक विकास का संकल्प लिया। डिक्की के अध्यक्ष डॉ. अनिल सिरवैया ने बताया कि लगातार प्रयास करते हुए आर्थिक विकास के मुद्दे को एससी-एसटी वर्ग के सभी समाजों का कॉमन एजेंडा बनाया है। इस एक मुद्दे पर सभी समाज एकजुट हैं

फेयर में नवाचार और उद्यमिता पर जोर: डॉ. सिरवैया 

डॉ. अनिल सिरवैया ने बताया कि मध्य भारत में पहली बार अर्थशास्त्री भारत रत्न डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में इस प्रकार का आयोजन किया जा रहा है। डिक्की का उद्देश्य इस 4 दिवसीय बिजनेस फेयर को नवाचार एवं उद्यमिता के उत्सव के रूप में स्थापित करना है।

एग्जिबिशन- द इकोनॉमिस्ट डॉ. अंबेडकर

डॉ. सिरवैया ने कहा कि बिजनेस फेयर में आने वाले लोगों के लिए खास एग्जिबिशन ‘द इकोनॉमिस्ट डॉ. अंबेडकर’ मुख्य आकर्षण का केंद्र होगी। इस प्रदर्शनी के माध्यम से हमारा प्रयास देश के आर्थिक सुधारों में संविधान निर्माता डॉ. अंबेडकर के योगदान को सामने लाने का है। फेयर में प्रतिदिन अलग-अलग सांस्कृतिक गतिविधियां भी होंगी।

फेयर में बिजनेस को बढ़ाने का अवसर: श्री पाटिल

डिक्की मध्यप्रदेश चैप्टर के उपाध्यक्ष श्री पंकज पाटिल ने कहा कि इस आयोजन से प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार और व्यापार की दिशा में आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त होगा। उद्यमिता के उत्सव में आपके मौजूदा व्यापार के विस्तार के भी अवसर यहां मिलेंगे। आयोजन में मध्यप्रदेश शासन एवं विभागों का यथासंभव सहयोग प्राप्त हो रहा है। इससे पूर्व अक्टूबर 2022 में डिक्की एमपी चैप्टर की ओर से एससी/एसटी मेगा बिजनेस कॉन्क्लेव का सफल आयोजन भोपाल में किया जा चुका है।

बिजनेस फेयर में स्थानीय समस्याओं के समाधान के लिए इनोवेशन चैलेन्ज, ब्लॉक और तहसील स्तर पर उद्यमिता विकास के लिए फ्रेंचाइजी– डीलरशिप मॉडल्स, प्लग एंड प्ले बिजनेस मॉडल्स, युवाओं के लिए बिजनेस मेंटोरशिप प्रोग्राम तथा जिलों में सामाजिक उद्यमिता के लिए क्षेत्र और समूह स्पेसिफिक क्लस्टर्स पर एक्सपर्ट के साथ राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस जैसी मुख्य गतिविधियां होंगी।

ये होंगे मुख्य आकर्षण

– स्वरोजगार एवं व्यापार के नए अवसर

– उद्यमियों, कंपनियों, विभागों, बैंकों आदि के 200 से अधिक स्टॉल्स

– जी20 इंगेजमेंट ग्रुप्स सत्र

– थीम आधारित बिजनेस आइडिया सत्र

– 10 बायर-सेलर मीट

– वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम

– सफल उद्यमियों के साथ संवाद

– स्टॉर्टअप्स नीतियों पर संवाद

– बैंकों और वित्तीय संस्थानों के सत्र

– सांस्कृतिक कार्यक्रम

– डॉ. अंबेडकर के जीवन पर प्रदर्शनी

डिक्की 17 साल से उद्यमिता को दे रहा बढ़ावा 

उल्लेखनीय है कि दलित इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (DICCI) पिछले 17 साल से बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के आर्थिक सशक्तिकरण के दृष्टिकोण को लेकर कार्य कर रहा है। इसके तहत दलित और आदिवासी युवाओं में व्यापार कौशल विकसित कर उन्हें स्वसहायता और उद्यमिता के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जो युवा उद्यमिता के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, उन्हें डिक्की द्वारा सपोर्ट सिस्टम मुहैया कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!