Home>>फतहनगर - सनवाड>>फतेहनगर सहित अजमेर मंडल के छः स्टेशनों को अमृत स्टेशन के रूप में विकास एवं 17 आरओबी/आरयूबी/सब वे का शिलान्यास 26 फरवरी को,प्रधानमंत्री मोदी करेंगे वर्चुअली शिलान्यास,फतहनगर में समारोह को लेकर तैयारियां शुरू
फतहनगर - सनवाड

फतेहनगर सहित अजमेर मंडल के छः स्टेशनों को अमृत स्टेशन के रूप में विकास एवं 17 आरओबी/आरयूबी/सब वे का शिलान्यास 26 फरवरी को,प्रधानमंत्री मोदी करेंगे वर्चुअली शिलान्यास,फतहनगर में समारोह को लेकर तैयारियां शुरू

फतहनगर। भारतीय रेल राजस्थान में रेल बुनियादी ढांचे को बेहतर और उन्नत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। वर्तमान में अजमेर मंडल सहित उत्तर पश्चिम रेलवे में रेल विकास की विभिन्न परियोजनाओं के कार्य प्रगति पर है। उत्तर पश्चिम रेलवे राजस्थान का अधिकांश क्षेत्र को कवर करता है। इस वर्ष के बजट में राजस्थान को 9782 करोड रूपये का रिकॉर्ड आवंटन प्रदान किया गया है।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी,2024 को भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशन का शिलान्यास और 1 स्टेशन का लोकार्पण और 1500 रेल फ्लाई ओवर/रेल अण्डरपास का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत उत्तर पश्चिम रेलवे के 24 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया जाएगा जिसके अंतर्गत फतेहनगर स्टेशन सहित अजमेर मंडल के छः स्टेशनों एवं 17 आरओबी/आरयूबी/सबवे का शिलान्यास भी शामिल है। अजमेर मंडल के छः स्टेशनों में अजमेर, ब्यावर, फतेहनगर, जवाई बांध, रानी और सोमेसर स्टेशन शामिल है जिन्हें अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत विकसित किया जाएगा।
अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत फतेहनगर स्टेशन पर 18.85 करोड़ रुपये के विकास कार्य किए जाएंगे जिसमें यात्री प्लेटफार्म नं. 1 और अन्य प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए स्टेशन भवन का पहला प्रवेश द्वार का निर्माण, यात्री प्लेटफार्म नंबर 1 व 2 को जोड़ने के लिए 12.00 मीटर चैड़ा एफओबी, विभिन्न प्लेटफार्मों को जोड़ने के लिए 4 लिफ्टों का प्रावधान,प्रथम प्रवेश और द्वितीय प्रवेश के दोनों स्टेशन भवनों पर दो पहिया और चार पहिया पार्किंग के कार्य किए जाऐंगे। स्टेशन पर शौचालय सुविधा, बेंच, वाटर बूथ और प्लेटफार्म शेल्टर आदि का कार्य प्रगति पर है। सर्कुलेटिंग एरिया का विकास किया जाएगा।
फतहनगर रेलवे परिसर में 26 फरवरी को वर्चुअली शिलान्यास कार्यक्रम के लिए सुबह 9.30बजे समारोह का आयोजन किया जाएगा जहां भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं क्षेत्रीय सांसद सी.पी.जोशी समेत कई जनप्रतिनिधि एवं रेलवे के अधिकारी शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!