Home>>देश प्रदेश>>ट्रेन से आवागमन की सुविधा ओर बढ़े-जोशी
देश प्रदेश

ट्रेन से आवागमन की सुविधा ओर बढ़े-जोशी

सांसद जोशी ने लिया कोटा रेलवे की बैठक में भाग
चित्तौड़गढ़। यात्री भार को देखते हुए ट्रेनों के माध्यम से आवागमन की सुविधा और अधिक बढ़ाने की जरूरत है उपरोक्त बात चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने शुक्रवार को संसदीय क्षेत्र में पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा रेल मुख्यालय पर पश्चिम मध्य रेलवे महाप्रबंधक जबलपुर के साथ बैठक के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि चित्तौड़ से कोटा और कोटा से चित्तौड़ उदयपुर यह एक संभावनाशील रेल मार्ग रहा है। यात्री भार बढ़ने के कारण जो ट्रेने हाल्ट पर कोटा खड़ी रहती है उन्हे चित्तौड़ से आगे उदयपुर तक चलाया जाए जिससे कि रेल मार्ग में और विकल्प खुल जाएंगे।
इसके साथ ही सांसद जोशी ने संसदीय क्षेत्र के रेलवे किस भाग में आने वाले रेलवे स्टेशन एवं रेल मार्ग के आसपास के विकास को लेकर भी विशेष चर्चा करते हुए कहा कि संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ में पश्चिम-मध्य रेलवे से संबंधित निम्न कार्या की क्रियान्विति की अत्यन्त आवश्यकता हैं:-

  1. चित्तौड़गढ़-कोटा रेलमार्ग का दोहरीकरण स्वीकृत किया जाये।
  2. उदयपुर से कोटा वाया चित्तौडगढ ई.एम.यु. ट्रेन को प्रारंभ की जाये।
  3. चित्तौड़गढ़ से अयोध्या (वाया कोटा ग्वालियर) शक्ति-भक्ति एक्सप्रेस ट्रेन आरम्भ की जाये। वर्तमान में कोटा से वाया ग्वालियर ईटावा ट्रेन चल रहीं हैं। इस ट्रेन को कोटा से चित्तौड़गढ़ तक बढ़ाते हुये ईटावा से अयोध्या तक बढ़ाने पर चित्तौड़गढ़ से अयोध्या तक यात्रियों को ट्रेन उपलब्ध हो पायेंगी।
  4. डूंगरपुर-उदयपुर-चित्तौड़गढ़-कोटा (प्रतिदिन) नई इंटरसिटी ट्रेन आरम्भ की जाये।
  5. कोटा-अहमदाबाद वाया चित्तौड़गढ़ (प्रतिदिन) इंटरसिटी ट्रेन आरम्भ की जाये।
  6. मन्दसौर-कोटा स्पेशल (19815-16) एक्सप्रेस का हरिद्वार तक एक्सटेंशन किया जाये। इससे कोटा, श्रीमहावीरजी, मथुरा, दिल्ली तथा हरिद्वार के लिये जाने वाले यात्रियों को ट्रेन उपलब्ध हो पायेंगी।
  7. नंदादेवी एक्सप्रेस ट्रेन देहरादून-कोटा (12401-02) का वाया चित्तौड़गढ़ रतलाम तक विस्तार किया जाये।
  8. पटना-कोटा ट्रेन का अहमदाबाद तक वाया चित्तौड़गढ़ होते हुये विस्तार किया जाये।
  9. कोटा-नागपुर ट्रेन को अहमदाबाद तक वाया चित्तौड़गढ़ होते हुये विस्तार किया जाये।
  10. कोटा-दिल्ली इंटरसिटी ट्रेन को अहमदाबाद तक वाया चित्तौड़गढ़ होते हुये विस्तार किया जाये।
  11. बस्सी रेलवे स्टेशन एवं बस्सी रेलवे फाटक के मध्य ग्रामीणों एवं यात्रियों आवाजाही की सुविधा हेतु 20 फिट चौड़ा अण्डरपास बनाया जायें।
  12. पारसोली स्टेशन से पहले राजगढ गाँव के निकट रेलवे लाइन के दोनों ओर पहाड़ होने से रेलवे लाईन से गुजरने वाले पशुओं को रेल आने पर पहाड़ के कारण निकलने का रास्ता नहीं मिलता है, जिससे वे पटरी से नहीं हट पाते जिससे ये पशु मारे जाते हैं। पूर्व में किये गये प्रयासों से इसका स्थायी समाधान नहीं हो पाया है, स्थायी समाधान हेतु राजगढ गांव (घाटारानी मंदिर के पास) के निकट रेलवे लाईन के पिलर संख्या 128/1 के यहाँ अण्डपास निर्माण किया जाये, इसके अतिरिक्त भी इसके स्थायी समाधान हेतु प्रयास किये जाये।
  13. बस्सी एवं पारसोली रेलवे स्टेशन पर पहले भी कई यात्री सुविधाओं का विस्तार हुआ है ओर भी कई सुविधाएं बढ़ाने की आवश्यकता है।
    इस दौरान प.म.रे. से संबंधित सांसदगण व महाप्रबंधक प.म.रे.जबलपुर एवं मण्डल रेल प्रबंधक प.म.रे.कोटा सहित रेलवे के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!