Home>>देश प्रदेश>>आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधिमंडल के साथ मुख्य सचिव तथा विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों की समीक्षा बैठक
देश प्रदेश

आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधिमंडल के साथ मुख्य सचिव तथा विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों की समीक्षा बैठक

जयपुर। राज्य में आगामी विधान सभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा से मुलाकात की।  राज्य में निष्पक्ष और समावेशी चुनाव की क्रियान्विति सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के साथ मुख्य सचिव तथा सभी महत्वपूर्ण विभागों गृह,  कार्मिक, राजस्व, आईटी, वित्त, सामाजिक न्याय और अधिकारिता, परिवहन, शिक्षा, ग्रामीण विकास और पंचायती राज, पीडब्ल्यूडी, शहरी विकास, पीएचईडी, ऊर्जा तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की गई। 

आयोग के अधिकारियों ने वाणिज्यिक कर विभाग, आबकारी विभाग, पुलिस, (GST&CE) जयपुर क्षेत्र, आयकर, सीमा शुल्क, प्रवर्तन निदेशालय, नारकोटिक, रेलवे सुरक्षा बल, सीआईएसएफ एयरपोर्ट जयपुर, बैंकर्स कमेटी राजस्थान,एयरपोर्ट निदेशक के चुनाव व्यय पर्यवेक्षण से  जुड़े नोडल अधिकारियों को विशेष रूप से चुनाव व्यय पर्यवेक्षण के संबंध में दिशा- निर्देश भी दिये । 

भारत  निर्वाचन आयोग के अधिकारियों द्वारा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिदेशक, (कानून व्यवस्था), डीआईजी, आरएसी के साथ—साथ मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों को भी बैठक कर चुनाव के दौरान चुनाव की तैयारियों के संबंध में दिशा- निर्देश प्रदान किये गए। 

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने प्रदेश में चुनाव संबंधी तैयारियों की जानकारी दी।उन्होंने कहा कि प्रदेश में निष्पक्ष एवं स्वतंत्र विधानसभा चुनाव कराने के लिए निर्वाचन विभाग पूरी तरह तैयार है। महिलाओं, दिव्यांग एवं ट्रांसजेंडर मतदाताओं में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रदेश में मिशन 75 और यूथ चला बूथ जैसे अभियान शुरू किए गए हैं । श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि यूथ चला बूथ जैसे अभियान चलाकर 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद से 82 लाख नए मतदाता जोड़े गए हैं। 

वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त श्री धर्मेंद्र शर्मा, श्री नितेश कुमार व्यास, श्री अजय भादू, श्री मनोज कुमार साहू एवं श्री एन एन बुटोलिया सहित भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने 15 एवं 16 जून को सभी जिला निर्वाचन कार्यालयों  की चुनाव संबंधी तैयारियों की विस्तार पूर्वक समीक्षा की। बैठक में प्रदेश के सभी संभागों के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक उपस्थित रहे ।

——————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!