You are here
Home > फतहनगर - सनवाड > विधानसभा चुनाव-2018 -प्रदेश भर के सांख्यिकी अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यशाला में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा समय और पूर्ण शुद्धता के साथ उपलब्ध कराएं आंकडे़

विधानसभा चुनाव-2018 -प्रदेश भर के सांख्यिकी अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यशाला में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा समय और पूर्ण शुद्धता के साथ उपलब्ध कराएं आंकडे़

Spread the love

http://www.fatehnagarnews.com

जयपुर, 26 अक्टूबर। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता ने कहा कि उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों के दाखिले से लेकर मतदान और मतगणना तक सांख्यिकी से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों की अहम भूमिका होती है। आपके द्वारा समय और पूर्ण शुद्धता के साथ आंकड़े उपलब्ध कराना ही निर्वाचन प्रक्रिया को मजबूती देना है।

डॉ. गुप्ता, शुक्रवार को शासन सचिवालय में आयोजित प्रदेश भर के सांख्यिकी अधिकारियों की एक दिवसीय वर्कशॉप को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि चुनाव में बिना देरी किए सही सूचनाएं उपलब्ध करवाना महत्वपूर्ण होता है। ऎसे में पूरी तरह जांच-परखकर ही सूचनाओं को साझा करें। उन्होंने कहा कि इस दफा पहली बार दिव्यांगजनों की श्रेणीवार सूचनाएं अलग से देनी होंगी। साथ ही संपूर्ण प्रदेश में पहली बार वीवीपैट का इस्तेमाल होगा ऎसे में सभी तरह की सूचना पीठासीन अधिकारी को देनी होगी।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राज्य में 19 नवम्बर तक नामांकन दाखिल होंगे, 20 को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 22 नवम्बर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। ऎसे में इनसे जुड़ी सभी तरह की सूचनाएं जिले के आंकड़ा प्रकोष्ठ प्रभारियों, उप प्रभारी और सांख्यिकीकर्मी को देनी रहेगी। इसके अलावा मतदान प्रारंभ होने की सूचना से लेकर प्रतिघंटा सूचना उपलब्ध कराने, मतदान के बाद बूथ पर कतार में शेष रहे मतदाताओं की संख्या, बूथ पर हुए कुल मतदान की अंतिम सूचना और मतदान के पश्चात मतदान दलों का सुरक्षित रूप से वापस पहुंचाने की सूचना देनी होगी।
 इस दौरान संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आर.के.पारीक ने सांख्यिकी सूचना का महत्व, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री सुरेन्द्र माहेश्वरी, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (आईटी) श्री एमएम तिवारी ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी जानकारी, संयुक्त निदेशक (सांख्यिकी) ने नामांकन प्रपत्रों व अन्य प्रपत्रों पर परिचर्चा की वहीं उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद पारीक ने चुनाव संबंधी सामान्य जानकारी से अधिकारियों को अवगत कराया। इस अवसर पर सभी जिलों से आंकड़ा प्रकोष्ठ प्रभारी, उप प्रभारी और सांख्यिकी कर्मी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Top
Hit Counter
Hit Counter