You are here
Home > फतहनगर - सनवाड > विधानसभा चुनाव 2018 :अजमेर ने फिर रचा इतिहास, 20 हजार से अधिक दिव्यांग मतदाताओं ने ली मतदान की शपथ

विधानसभा चुनाव 2018 :अजमेर ने फिर रचा इतिहास, 20 हजार से अधिक दिव्यांग मतदाताओं ने ली मतदान की शपथ

Spread the love

http://www.fatehnagarnews.com

इण्डिया बुक ऑफ रिर्काड्स में दर्ज हुआ आयोजन
विश्व दिव्यांगजन दिवस पर निकाली पदयात्रा, दिया मतदान का संदेश
AJMER, 03 दिसम्बर। विधानसभा चुनाव में मतदान जागरूकता बढाने के लिए किए जा रहे नवाचारों के तहत आज अजमेर जिले में एक बार पुनः इतिहास रचा। विश्व दिव्यांगजन दिवस पर आयोजित पदयात्रा एवं शपथ ग्रहण में जिले के 20 हजार से अधिक दिव्यांगजनों ने आगामी 7 दिसम्बर को मतदान अवश्य करने का संकल्प लिया। जिले की यह अनूठी उपलब्धि इण्डिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज की गई है। जिले में कई जगह दिव्यांगजनों ने शपथ ली।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा की अगुवाई में आज सुबह से ही पूरे अजमेर जिले में दिव्यांगजन उत्साह में नजर आए। लोकतंत्र के पर्व को मनाने के लिए दिव्यांगजन ने पूरे जोश के साथ शपथ ली कि वे आगामी 7 दिसम्बर को मतदान अवश्य करने जाएंगे। आयोजन का उद्देश्य दिव्यांगजन को मतदान के प्रति प्रेरित करना था जो सुविधाओं के अभाव में वोट डालने नहीं जा पाते थे।
उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग का उद्देश्य है कि प्रत्येक व्यक्ति मतदान अवश्य करें। इस बार चुनाव में दिव्यांगजन के लिए मतदान केन्द्रों पर विशेष व्यवस्था की गई है। वहां मतदान के दिन ट्राई साईकिल और सहयोगी उपलब्ध होंगे।
आज विश्व दिव्यांगजन दिवस पर अजमेर शहर में पदयात्रा का आयोजन किया गया। राजकीय सावित्री महाविद्यालय से यह पदयात्रा जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह तथा स्वीप प्रभारी श्री अरूण गर्ग की अगुवाई में शुरू हुई। महाविद्यालय से बजरंगगढ़ होते हुए यह पदयात्रा पटेल मैदान पहुंची। मार्ग में कई जगह पदयात्रा का पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया गया। पुष्प वर्षा करने वालों में डॉ. पूनम पाण्डे, भवानी सिंह, अनिता भार्गव, प्रशान्त कुकरेती, राम टिकयानी, ऋषिराज सिंह सहित सावित्री कन्या महाविद्यालय एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय की बालिकाएं शामिल हैं। पदयात्रा के साथ विभिन्न संस्थाओं, शिक्षा संस्थानों तथा शिक्षा विभाग के समूह भी साथ चल रहे थे।
पटेल मैदान में आज इस कार्यक्रम में मीनू मनो विकास केन्द्र, शुभदा, बधिर विद्यालय, पुष्कर ज्योतिर्मय संस्थान, विश्वामित्र दृष्टि बाधित संस्थान एवं सूरज नारायण पारीक महिला शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों ने 7 दिसम्बर को मतदान अवश्य करने की शपथ ली। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान, श्री अशोक कुमार योगी, उपखण्ड अधिकारी अंजली राजोरिया, प्रशिक्षु आईएएस तेजस्वी राना, जिला परिषद की एसीईओ ज्योति ककवानी, एडीईओ दर्शना शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला मुख्यालय के अतिरिक्त अन्य समस्त मतदान केन्द्रों पर भी जिलेभर के दिव्यांगजन प्रातः 11 बजे बी.एल.ओ. के माध्यम से पहुंचेे तथा मतदान की शपथ ली।
अजमेर में इण्डिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के प्रतिनिधि श्री विनोद शर्मा ने जिला निर्वाचन अधिकारी को यह उपलब्धि इण्डिया बुक ऑफ रिकार्डस् में दर्ज होने पर प्रमाण पत्र सौंपा। कार्यक्रम में राजकीय कन्या महाविद्यालय, सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय, आर्यन कॉलेज, डिजाईन ईकोल कॉलेज, प्रेसीडेंसी स्कूल, स्काउट एण्ड गाईड, अपना घर, लेडिज क्लब, जाग्रति क्लब, सिविल डिफेंस, सावित्री स्कूल, जीसी 1 एवं 2, हाडीरानी बटालियन आदि का भी सम्पूर्ण सहयोग रहा।
दिव्यांगजन को लिखा पत्र
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने जिले के समस्त दिव्यांगजनों को पत्र लिखकर कहा कि वे आगामी 7 दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए अवश्य आएं व अपने मताधिकार का प्रयोग कर हमारे संविधान व लोकतंत्र को सशक्त बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान बूथ तक लाने व उन्हें पुनः घर तक पहुंचाने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा व्यवस्था की गई है।
 साथ ही बूथ पर कोई असुविधा ना हो इसका भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने सभी दिव्यांग मतदाताओं से आग्रह किया है कि वे मतदान हेतु अवश्य आएं ताकि मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो सके।
यह ली शपथ
हम भारत के नागरिक अपने देश के लोकतंत्र में पूरा विश्वास रखते हुए शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक मर्यादा को बनाए रखेंगे। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण चुनाव की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निडर होकर धर्म, जाति, समुदाय अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना 07 दिसम्बर, 2018 को विधानसभा चुनाव में अपने वोट देने के अधिकार का प्रयोग करेंगे। हम स्वयं तो मतदान करेंगे ही, साथ ही हमारे निर्वाचन क्षेत्र के अन्य दिव्यांग मतदाताओं को भी मतदान स्थल तक आने-जाने एवं मतदान में होने वाली बाधाओं को दूर करने में सहयोग करके उन्हें भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।
—-

Leave a Reply

Top
Hit Counter
Hit Counter