You are here
Home > देश प्रदेश > राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला सम्पन्न:जयपुरवासियाें ने खरीदे एक करोड़ रुपये से अधिक के मसाले,

राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला सम्पन्न:जयपुरवासियाें ने खरीदे एक करोड़ रुपये से अधिक के मसाले,

Spread the love

http://www.fatehnagarnews.com

जयपुर। जयपुरवासियों ने यहां जवाहर कला केन्द्र पर आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय सहकार मसाला मेले में एक करोड़ रुपये से अधिक के मसालों की खरीद की। 4 मई से प्रारम्भ हुये मेले का समापन हो गया है। सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार श्री राजन विशाल ने श्रेष्ठ स्टॉलोें को प्रशस्ती पत्र और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।
रजिस्ट्रार श्री राजन विशाल ने बताया कि सहकार मसाला मेले का वास्तविक लाभ किसानों और आम उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए सहकारी संस्थाओं को सीधे किसानों से खरीद के साथ ही ग्रेडिंग, पैकेजिंग व विपणन के क्षेत्र में आगे आना होगा। उन्होंने बताया कि सहकार मसाला मेले में सर्वाधिक बिक्री के लिए अन्य प्रदेशों में केरल स्टेट कोऑपरेटिव मार्केटिंग फैडरेशन, शीर्ष संस्थाओं में उपभोक्ता संघ, संभागीय मुख्यालयों में उदयपुर भण्डार व जिला भण्डारों में झालावाड़ सहकारी उपभोक्ता भण्डार ने पहला स्थान प्राप्त किया।
श्री विशाल ने बताया कि सहकार मेलों के माध्यम से आमआदमी तक सहकारी उत्पादों की पहुंच होने लगी है और इससे सहकारिता की विश्वसनीयता बढ़ी है, उपभोक्ताओं को फायदा होता है और सहकारी संस्थाओं के कारोबार में बढ़ोतरी होती है। उन्होंने राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला की सफलता के लिए जयपुरवासियों, मीडिया एवं इससे जुड़े अधिकारियों व कार्मिकों को बधाई दी।
रजिस्ट्रार ने बताया कि सहकार मसाला मेले को जयपुरवासियों के प्रेम और रेस्पांस से सहकारी संस्थाओं मे नया उत्साह आया है। उन्होंने बताया कि सहकार मेले से सहकारी संस्थाओं में व्यावसायिक समझ पैदा हुई है।
उन्होंने बताया कि 4 मई से आयोजित सहकार मेले में कारोबार एवं डिसप्ले की दृष्टि से समितियों को पुरस्कृत किया गया है। इनमें डिसप्ले के आधार पर शीर्ष संस्थाओं में उपभोक्ता संघ प्रथम, तिलम संघ द्वितीय स्थान पर रहा। इसी तरह से जिला उपभोक्ता भण्डारों की श्रेणी में झालावाड़, नागौर एवं भीलवाड़ा उपभोक्ता भण्डार क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। महिला समितियों में मारवाड़ प्राथमिक महिला बहुउ6ेशीय सहकारी समिति सवाईमाधोपुर प्रथम, जैन महिला कुटीर उद्योग सहकारी समिति जयपुर द्वितीय व लक्ष्मी महिला गृह उद्योग सहकारी समिति निम्बाहेड़ा तीसरे स्थान पर रही। उदयपुर, कोटा, भरतपुर एवं जोधपुर को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए पुरस्कृत किया गया।
मेला आयोजन कमेटी के संयोजक एवं प्रबंध निदेशक एसएलडीबी श्री विजय कुमार शर्मा ने स्वागत एवं उपभोक्ता संघ के प्रबंध संचालक श्री राय सिंह मोजावत ने आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Top
Hit Counter
Hit Counter