You are here
Home > फतहनगर - सनवाड > राष्ट्रीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी 2018-19:एमएसएमई के शासन सचिव ने किया उद्घाटन

राष्ट्रीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी 2018-19:एमएसएमई के शासन सचिव ने किया उद्घाटन

Spread the love

http://www.fatehnagarnews.com

 
जयपुर, 04 दिसम्बर। राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड, जयपुर के सहयोग से रामलीला मैदान में लगाई गई राष्ट्रीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्6ानी 2018-19 का उद्घाटन मंगलवार को एमएसएमई के शासन सचिव श्री नवीन महाजन ने किया।
श्री महाजन ने रामलीला मैदान में लगाई गई राष्ट्रीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी 2018-19 का अवलोकर कर खादी के सूती, ऊनी, सिल्क और पॉली वस्त्रें से बने परिधानों एवं उत्पादों की भी जानकारी ली। उन्होंने प्रदर्शनी स्थल के मुख्य द्वार पर प्रत्यक्ष प्रदर्शन के लिए रखे गए अम्बर चरखें एवं लूम पर सूती वस्त्रें की बुनाई प्रक्रिया को भी जाना।
उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी का आयोजन राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड, जयपुर के सहयोग से ग्रामीण कत्तिन, बुनकर व कारीगरों को स्वरोजगार से आत्मनिर्भर बनाने, बिक्री बढाने एवं उन्हें प्रोत्साहन देने के लिए किया गया है। यह प्रदर्शनी 03 दिसम्बर, 2018 से 13 जनवरी, 2019 तक लगाई जाएगी।
राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड, जयपुर के सचिव श्रीमती अल्पा चौधरी, ने बताया कि इस प्रदर्शनी में प6िचम बंगाल, उत्तरप्रदे6ा, मध्यप्रदे6ा, बिहार, गुजरात पंजाब दिल्ली, उत्तराखंड, मुम्बई एवं जम्मू-क6मीर तथा राजस्थान के जयपुर, बीकानरे, भरतपुर, जैसलमेर, दौसा, अजमेर, कोटा, उदयपुर, चूरू, चित्तौड़गढ, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, सीकर एवं जोधपुर जिलों से खादी संस्था,समिति की 69 एवं ग्रामोद्योग की 48 ईकाईयॉ ने अपनी स्टॉल्स लगाई हैं। जिसमें खादी के सूती, ऊनी, सिल्क और पॉली वस्त्रें से बने डिजाईनर परिधानों एवं हस्त निर्मित ग्रामोद्योग उत्पाद, घरेलू उपयोग की विभिन्न वस्तुएं भी उपलब्ध हैं।
उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी की 150वीं जन्म शताब्दी के अवसर पर राज्य सरकार द्वारा भी बिक्री प्रोत्साहन की दृष्टि से गत वर्ष दी गई सीमित अवधि की रिबेट 5 प्रतिशत के स्थान पर पूर्ण वर्ष के लिए रिबेट घोषित की गई है।

Leave a Reply

Top
Hit Counter
Hit Counter