You are here
Home > उदयपुर > गृहमंत्री कटारिया ने किया कॉन्फ्रेस हॉल का लोकार्पण

गृहमंत्री कटारिया ने किया कॉन्फ्रेस हॉल का लोकार्पण

Spread the love

http://www.fatehnagarnews.com

उदयपुर,11 मई। गृहमंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने शुक्रवार को उदयपुर जिले में वन विभाग परिसर में वन विभाग एवं जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर नवनिर्मित कॉन्फ्रेंस हॉल का लोकार्पण किया। इस निर्माण में जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से 12.50 लाख की वित्तीय सहयोग प्रदान किया गया है।

 

गृहमंत्री श्री कटारिया ने विधिवत पट्टिका का अनावरण कर एवं फीता काटकर 70 की क्षमता वाले हॉल का लोकार्पण किया। गृहमंत्री ने वन विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए शहर के सौंदर्यीकरण के साथ आसपास की पहाड़ियों को हरा-भरा बनाने के लिए समेकित प्रयासों की जरूरत बताई। उन्होेंने सज्जनगढ़ दुर्ग पर और आकर्षक एवं रंग-बिरंगी फ्लड लाइटें लगाकर इसके स्वरूप को निखारने की बात कही। साथ ही उन्होंने श्रृंगऋषि एवं उबेश्वरजी की पहाड़ियों को भी नया डेस्टिनेशन बनाने को लेकर विभाग को प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने बाघदड़ा नेचर पार्क के विस्तार के साथ वहां आवश्यक सुविधाओं के इंतजाम पर जोर दिया। श्री कटारिया ने सज्जनगढ़ बॉयोलॉजिकल पार्क में नये वन्यजीवों के लिए एनक्लोजर्स का विस्तार करने के निर्देश देते हुए कहा कि विकास में धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। साथ ही उन्होंने बर्ड पार्क के कार्यों को तीव्र गति से सम्पादित करने के भी निर्देश दिए।

 

कार्यक्रम के दौरान गृहमंत्री ने जैव विविधता पार्क को लेकर बनाई गई वेबसाइट की लॉंचिंग की और इसे पर्यटन की दृष्टि से उपयोगी बताया। उन्होंने वन विभाग को जैव विविधता पार्क एवं पुरोहितों का तालाब के उपयुक्त रखरखाव के साथ वहां पर्यटन को और अधिक बढ़ाने देने पर जोर दिया। साथ ही चीरवा में बन रही फूलों की घाटी को और अधिक आकर्षक बनाने के साथ वहां बने भवननुमा किले में रोशनी की व्यवस्था करने को कहा जिससे शहर में आने वाले पर्यटकों को नये गंतव्य की तरफ आकर्षित किया जा सके।

 

वन विभाग की ओर से उदयपुर संभाग की सभी प्रमुख सेंचुरीज एवं पार्क व संरक्षित वन क्षेत्रों पर बनाई लघु फिल्मों का अवलोकन करने के पश्चात गृहमंत्री ने इन्हें पर्यटन की वेबसाइट पर भी अपलोड करने के निर्देश दिए जिससे आमजन के साथ प्राकृतिक पर्यटन के बारे में जानकारी मिल सके।

 

वन विभाग की ओर से केम्पा योजना के तहत वन क्षेत्र के संवेदनशील एरिया में भ्रमण, गश्त, सुरक्षा, आग की रोकथाम व उचित संरक्षण के लिए जिले की फलासिया, सराड़ा, परसाद व उदयपुर रेंज के कार्मिकों के लिए 4 मोटर साइकिल गृहमंत्री कटारिया एवं अन्य अतिथियों द्वारा प्रदान की गई।

 

उदयपुर ग्रामीण विधायक श्री मीणा एवं यूआईटी अध्यक्ष रवीन्द्र श्रीमाली ने वन विभाग के प्रयासों की सराहना की एवं विभागीय कार्यों में हरसंभव सहयोग का भरोसा दिया। इस मौके पर संभागीय आयुक्त श्री देथा ने कहा कि वानिकी विकास में जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से हरसंभव राशि उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि वनाधिकार अधिनियम के तहत प्राप्त होने वाले प्रकरणों को राजस्व लोक अदातल कार्यक्रमों से प्राथमिकता से निपटाने के प्रयास किए जा रहे है। श्री मथारू ने विभागीय गतिविधियों के साथ वन विभाग की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन आर.के.जैन ने किया।

Leave a Reply

Top
Hit Counter
Hit Counter