You are here
Home > देश प्रदेश > कैंसर केयर कार्यक्रम पर राज्य स्तरीय कार्यशाला

कैंसर केयर कार्यक्रम पर राज्य स्तरीय कार्यशाला

Spread the love

http://www.fatehnagarnews.com

        जयपुर, 8 जुलाई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने कहा है कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है लेकिन समय पर उचित उपचार के द्वारा इस रोग के कारण होने वाली मौतों को बचाया जा सकता है। उन्होंने चिकित्सकों से कैंसर रोगियों को सही परामर्श, उपचार व फोलोअप सेवाएं उपलब्ध कराने का आव्हन किया।
  श्री सराफ रविवार को सीफू में आयोजित कैंसर केयर कार्यक्रम की कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में 80 प्रतिशत रोगी एडवांस स्टेज में डॉक्टर के पास जाते हैं और तब उपचार मुश्किल हो जाता है। उन्होंने प्रदेश के सभी जिलों में कैंसर केयर कार्यक्रम प्रारम्भ होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने 31 जिलो में जाकर कैंसर उपचार कायोर्ं में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डॉ.दिनेश पेंढाकर का आभार व्यक्त किया।
      चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जिला अस्पतालाें में प्रशिक्षित टीमों द्वारा अब तक 3200 कैंसर रोगियों का पंजीकरण कर 8300 बार ओपीडी में, 2400 बार इंडोर उपचार के साथ ही 1270 बार कीमोथेरेपी सेवाएं प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि मई माह से जिला चिकित्सालय में आने वाली 30 वर्ष से अधिक आयु की महिला रोगियों की ब्रैस्ट कैंसर स्क्रीनिंग का कार्य प्रारंभ किया गया है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा व स्वास्थ्य श्रीमती वीनू गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2017-18 की बजट घोषणा की अनुपालना में  जिला चिकित्सालयो मे कैंसर केयर कार्यक्रम प्रारम्भ किया है। इसके लिए सभी 33 जिला चिकित्सालयाें से एक-एक चिकिसक को एक माह के लिये मुम्बई व उज्जैन में व 2 नसिर्ंग कर्मियों को 15 दिन की ट्रेनिंग उज्जैन में दी गई। यह ट्रेनिंग मुम्बई में डॉ. दिनेश पेंढाकर व उज्जैन में डॉ.सी. एम. त्रिपाठी ने दी। उन्होंने बताया कि कैंसर रोग के उपचार में आने वाली दवाओं को आवश्यक दवा सूची में शामिल कर जिला अस्पतालों में निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं।
        इस अवसर पर निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. वी के माथुर,  कैंसर विशेषज्ञ डॉ.पेंढाकर, डॉ.त्रिपाठी व डॉ.संदीप जसूजा व उपसचिव पारस जैन सहित संबंधित अधिकारीगण तथा कार्यशाला में शामिल चिकित्सक मौजूद थे।

Leave a Reply

Top
Hit Counter
Hit Counter