You are here
Home > देश प्रदेश > अजमेर जिले में 11.50 लाख की पाइपलाइन का शिलान्यास  

अजमेर जिले में 11.50 लाख की पाइपलाइन का शिलान्यास  

Spread the love

http://www.fatehnagarnews.com

जयुपर । महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने मंगलवार को अजमेर जिले के वार्ड नं. 25 स्थित आजाद नगर खानपुरा मेंं लगभग 11 लाख 50 हजार की लागत से पेयजल आपूर्ति के लिए पानी की पाइपलाइन का शिलान्यास किया।
श्रीमती भदेल ने जानकारी देते हुए कहा कि क्षेत्रवासियों की मांग अनुसार लगभग 11 लाख 50 हजार रुपये की लागत से पाइपलाइन डाली जा रही है। यह पाइपलाइन 4 इंची की है। इससे 250 मीटर क्षेत्र के निवासियों को लाभ होगा। पाइपलाइन सुभाष नगर मेन रोड से सुन्दर नगर, सिनेमा रोड, खानपुरा तक डाली जाएगी। इस पाइपलाइन से पेयजल आपूर्ति आरम्भ होने से  क्षेत्रवासियों को पेयजल आपूर्ति की समस्या से निजात मिलेगी। साथ ही अच्छा प्रेशर भी मिलेगा। डीआई की पाइप लाइन होने के कारण इसके क्षतिग्रस्त होने की संभावना कम रहेगी एवं अधिक मात्रा में पानी की सप्लाई होगी।
श्री सोहन शर्मा ने कहा कि इस क्षेत्र मे काफी समय  से पानी की समस्या थी। जनसंवाद के दौरान क्षेत्रवासियों ने पाइपलाइन की मांग की थी। इसके निस्तारण करने के लिए पाइपलाइन डाली जा रही है।
कार्यक्रम में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता श्री गोपाल शर्मा, निशा मीणा,  मोईन खान, श्यामबाबू वर्मा, बाबू खान, हाजी कमरुद्वीन, प्रकश नोगिया, दुर्गाप्रसाद, रमेश, विरेन्द्र, रहीस खान, मोहम्मद आसिफ सहित समस्त क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में वितरित किए 150 कनेक्शन
महिला एवं बाल विकास श्रीमती अनिता भदेल ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में 150 परिवारों को गैस कनेक्शन वितरित किए।
श्रीमती भदेल ने ब्लू फ्लेम भारत गैस एजेन्सी, चन्द्रवरदायी नगर के माध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत् 150 निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए। श्रीमती भदेल ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण परिवारों को खाना पकाने के लिए उपयोगी जीवाशम ईंधन की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। चुल्हा उपयोग करने से पैदा होने वाले धुंए से कई बीमारियां होती हैं। ग्रामीण इलाकों में लगातार पेड़ कम होने की वजह पर्यावरण को नुकसान पहुंचता हैं। इस योजना में सभी गरीब परिवारों को जो बीपीएल श्रेणी के नीचे आते हैं उनको एलपीजी कनेक्शन फ्री में दिया जा रहा है। योजना के लागू होने सेे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं के स्वास्थ्य कि भी सुरक्षा की जा सकती है।
कार्यक्रम में उपमहापौर सम्पत सांखला, मुकेश खींची, अशोक सामरिया, सत्यनारायण शर्मा, पार्षद दुर्गाप्रसाद, ताराचंद सबलानिया, रविन्द्र जादौन, संजय जूनी सहित काफी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Top
Hit Counter
Hit Counter